We are delivering all over India, but the deliveries might be delayed due to the COVID-19 restrictions. Thank you for supporting us in such tough times.

Frequently Asked Questions

किसी भी राशि के ग्रहों और नक्षत्रों की चाल से जो शुभ और अशुभ फल मिलते हैं, उन्हें राशिफल कहते हैं। यह दैनिक, साप्ताहिक, मासिक या वार्षिक आधार पर बदलता रहता है। राशीफल भविष्य की घटनाओं की भविष्यवाणी करने में उपयोगी है।

दैनिक राशिफल या आज का राशिफल एक दैनिक भविष्यवाणी है और यह भविष्यवाणी चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित है। क्योंकि एक-दो दिन में ही चंद्रमा की राशि बदल जाती है। दैनिक राशिफल सबसे लोकप्रिय राशिफल है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह अखबारों में सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला दैनिक राशिफल है।

ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें ग्रहों और नक्षत्रों की चाल का मुद्रीकरण करके भविष्य की घटनाओं का अध्ययन किया जाता है। मनुष्य के कल्याण के लिए ज्योतिष की महत्वपूर्ण भूमिका है।

ज्योतिष के अनुसार आकाश वृत्त में एक काल्पनिक राशि होती है, जिसमें 12 राशियां (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन) होती हैं। इन 12 राशियों के अपने स्वभाव, गुण और दोष हैं। एक व्यक्ति को लग्न राशि, चंद्र राशि, सूर्य राशि, नाम राशि हो सकती है। जन्म कुंडली में जो राशि पहले भाव में होती है उसे लग्न राशि कहा जाता है। वहीं जिस राशि में सूर्य विराजमान होता है उसे सूर्य राशि कहते हैं और उसी तरह जिस राशि में चंद्रमा स्थित होता है उसे चंद्र राशि कहा जाता है।नाम के पहले अक्षर से निकलने वाली राशि नाम राशि होती है।

कुंडली मिलान एक ज्योतिषीय प्रक्रिया है, जो कुंडली के बीच सामंजस्य देखने के लिए वर और वधू के विवाह से पहले की जाती है। दोनों की कुंडली में 36 गुण हैं। यदि 36 गुणों में से 18 या अधिक गुण दोनों के बीच मेल खाते हैं, तो माना जाता है कि दोनों के बीच विवाह सफल हो सकता है।

Main Menu